Tuesday, June 25, 2024
बस्ती मण्डल

कैच द रेन 3.0 के तहत नुक्कड़ नाटक का हुआ आयोजन

नगर बाज़ार/बस्ती (शकील खान) युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी अनुराग यादव के आदेशानुसार सदर ब्लाक के रमवापुर पाठक ग्राम के चौराहे पर एनवाईवी मोहम्मद आरिफ ने भारत सरकार एवं जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से चल रहे कैच द रेन 3.0 के तहत जल संरक्षण पर नुक्कड़ नाटक कर लोगों को किया जागरूक नुक्कड़ नाटक द्वारा वर्षा के जल को कैसे बचाया जाए और पानी का गिरता हुआ जलस्तर एक गंभीर समस्या है लोगों को समझाया गया कि जल संरक्षण अमूल्य है इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है जल ही जीवन है। द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। आज हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है कि पानी को बर्बाद न होने दें, उसको बचाएं क्योंकि जल है तो कल है।
प्राणी और पौधों के आवश्यक तत्वों में पानी जीवन की प्रमुख आवश्यकता होती है। इसके बिना प्राणी और पौधों का अस्तित्व समाप्त होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। ऐसे में हम पानी की बचत करें। इस दौरान टीम द्वारा जल ही जीवन है पर नाटक का मंचन किया गया। जिसमें ग्रामीणों को पानी के महत्व के विषय में बताया गया।
इस मौके पर ब्लॉक प्रभारी मोहम्मद आरिफ के साथ आनंद स्वरूप सोनी. नीरज कुमार पांडे. अनुराग कुमार गौतम .सीमा देवी मोहम्मद हाशिम आदि भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे