Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

पीएम मोदी ने विश्व स्तर पर दिलाया योग को प्रतिष्ठा-दयाराम चौधरी

बस्ती । अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को पूर्व विधायक दयाराम चौधरी के संयोजन में गनेशपुर नगर पंचायत के कान्ती श्याम बाटिका में योग प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षक इंडियन योग एसोसिएशन अध्यक्ष डा. श्रवण कुमार गौड़ ने योग के विभिन्न मुद्राओ का अभ्यास करते हुये उनके लाभ की जानकारी दिया। बताया कि योग का अर्थ है जोड़ना और जुड़ना। यह संसार जड़ और चेतन के योग से बना है, जड़ यानी मृत, चेतन यानी जीवित, जड़ भी अकेला नही है। यह पंच महाभूतों के योग-संयोग से निर्मित है। निरन्तर योग के अभ्यास से अनेकों प्रकार की जटिल बीमारियां दूर कर लोग स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।
पूर्व विधायक दयाराम चौधरी ने योगाभ्यास से पूर्व कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुंख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विलुप्त होते जा रहे योग को प्रतिष्ठा दिया और अब तो पूरे विश्व में योग से लोग जीवन संवार रहे हैं। कहा कि योग से शरीर के सभी अंगों में क्रियाशीलता आती है और नस-नाड़ियॉ सक्रिय हो जाती हैं। कठिन आसनों को करने के बाद मकरासन में विश्राम से हम तुरन्त चार्ज हो जाते है। इससे हमारे शरीर एवं मस्तिष्क को अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त होती है और तनाव से मुक्ति मिल जाती है।
योगाभ्यास में मुख्य रूप से गनेशपुर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी राजनाथ यादव, बालमुकुन्द मिश्र, राजन श्रीवास्तव, दुर्गेश चौबे, उमेश तिवारी, रियाजुल हसन, अर्जुन चौधरी, आलोक चौरसिया, विनोद चौधरी, पवन मिश्रा, हरिनाथ चौधरी, अनिल चौरसिया, रजनीश चौधरी, वीरेन्द्र राव, जगदीश चौधरी, घनश्याम उपाध्याय, विजय मिश्रा, राम विलास शर्मा, पप्पू उपाध्याय, राजित राम चौधरी, गुड्डू चौधरी, डा. विनोद श्रीवास्तव, गजेन्द्र चौधरी, अनूप चौरसिया, आलोक चौरसिया, रविन्द्र मिश्र, दुर्गा चौधरी आदि शामिल रहे।