Tuesday, February 27, 2024
बस्ती मण्डल

बीएसए ने किया उभाई में चल रहे समर कैंप का निरीक्षण

बस्ती। बीएसए ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रथम संस्था तथा बेसिक शिक्षा विभाग के समन्वय से ‘कमाल’ कार्यक्रम के अंतर्गत 22 मई चल रहे समर कैंप का शनिवार को निरीक्षण किया। साथ ही उपस्थित बच्चों और शिक्षकों के साथ 21 जून को योग दिवस मनाए जाने के मद्देनजर योगाभ्यास भी किया। बीएसए डॉ इन्द्रजीत प्रजापति ने बताया कि अवकाश के दिनों में चल रहे समर कैंप बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़े रखने में मदद करेंगे और न्यूनतम अधिगम क्षति होगी।
बीएसए ने बताया कि शनिवार को हर्रैया विकासखण्ड के उभाई केन्द्र के समर कैंप के निरीक्षण में पाया गया कि बच्चे गतिविधियों के माध्यम से आसानी से सीख रहे हैं। बीएसए ने बच्चों से पुस्तक पढ़ाया और सवाल हल करने को दिया सभी बच्चे आसानी से सवाल हल कर लिए। बीएसए ने बच्चों को और बेहतर कैसे सिखाया जाए इसकी जानकारी भी दिया और तरीके भी बताए। बच्चों को भाषा के खेल अक्षर से शब्द, फायर इन द माउंटेन , मेरा साथी कौन गतिविधियां भी कराई गई।
21 जून को योग दिवस के अवसर पर सभी परिषदीय विद्यालयों में योग दिवस मनाया जाने के शासन के निर्देश के क्रम में बीएसए ने समर कैंप में उपस्थित बच्चों और शिक्षकों के साथ योगाभ्यास भी किया। बीएसए द्वारा बच्चों को सही तरीके से योग करने के तरीके भी बताए गए। बीएसए ने बताया कि योग दिवस के दिन सभी विद्यालय खुले रहेंगे और सभी विद्यालयों में योग दिवस कार्यक्रम मनाया जाएगा।
इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी हर्रैया बड़कऊ वर्मा, एआरपी गिरिजेश बहादुर सिंह, प्रधानाध्यापक विद्या सागर वर्मा, देवेन्द्र शुक्ल, प्रमोद त्रिपाठी, रवीश कुमार मिश्र, मेराज अहमद आदि उपस्थित रहे।