Wednesday, May 1, 2024
बस्ती मण्डल

गतिविधियों के माध्यम से आसानी से सीखते हैं बच्चे- बीएसए

बस्ती। हर्रैया विकासखण्ड के प्राथमिक विद्यालय जगदीशपुर में सोमवार को बाल बाटिका उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बाल बाटिका का उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीएसए डॉ इन्द्रजीत प्रजापति और विशिष्ट अतिथि एसबीआई हर्रैया की शाखा प्रबन्धक आरती सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर शाखा प्रबन्धक द्वारा बच्चों को बैठने के लिए डेस्क बेंच तथा समाजसेवी इं. रवि सिंह द्वारा विद्यालय परिवार के लिए कुर्सी भेंट की गई। विद्यालय परिवार द्वारा अतिथियों को स्मृति चिह्न व अन्य वस्त्र भेंटकर सम्मानित किया गया।
बीएसए डॉ इन्द्रजीत प्रजापति ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में छोटे बच्चों को टीएलएम, पोस्टर एवं गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाने के लिए विद्यालय में बाल वाटिका का निर्माण किया जा रहा है जिसमें रेडीनेस कार्यक्रम के तहत बच्चों की बौद्धिक क्षमता के मुताबिक उन्हें तमाम गतिविधियों के माध्यम से शिक्षा दी जाएगी। जिससे उनके सीखने में आसानी होगी और उनके बौद्धिक क्षमता का विकास होने के साथ-साथ बच्चे निपुण हो सकेंगे। बच्चों की नियमित उपस्थिति के साथ ही पठन-पाठन से जुड़ने की पहली आवश्यकता है इसको ध्यान में रखकर ही स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम बना है। स्कूल रेडिनेस के तहत किये जा रहे कार्यों को लेकर विद्यालय की शिक्षिका नीतू की बीएसए ने सराहना किया ।
शाखा प्रबंधक आरती सिंह ने कहा कि हम सबको इसी तरीके से आगे आकर स्कूल के विकास के लिए सहयोग करना चाहिए ताकि स्कूल आधुनिक संसाधनों से समृद्ध हो सके। समाजसेवी इं. रवि सिंह ने कहा कि वह आगे भी इसी तरह सहयोग करते रहेंगे। विद्यालय के प्रधानाध्यापक और प्राथमिक शिक्षक संघ हरैया के अध्यक्ष सन्तोष कुमार शुक्ल ने शाखा प्रबंधक और समाजसेवी द्वारा भेंट की गई सामग्री के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि यह पहल सराहनीय है सभी समर्थ लोगों को स्कूलों का सहयोग करना चाहिए ताकि विद्यालयों में अच्छी व्यवस्था हो सके। कार्यक्रम के अन्त में बीएसए ने नियमित उपस्थिति वाले छात्रों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया।
उद्घाटन कार्यक्रम में विवेक कान्त पाण्डेय, रवीश कुमार मिश्र, अंकुर मिश्र, अंबिका यादव, गोविंद प्रताप सिंह, नवल किशोर, तिलकराम, विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष संजय सिंह, माया देवी, चंदा, रजनी तथा बड़ी संख्या में अभिभावक और बच्चे उपस्थित रहे।