Saturday, May 18, 2024
हेल्थ

माहे रमजान में डा. वी.के. वर्मा ने दिया विशेष खान पान की सलाह

बस्ती। रमजान में लोगों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिये। जिला अस्पताल में आयुष चिकित्साधिकारी डॉ वी के वर्मा ने रोजा रखने वालों को खान पान में विशेष ध्यान देने की जानकारी दी।
डॉ वी के वर्मा ने बताया कि इस बार चैत्र नवरात्रि और माहे रमजान की शुरुवात ऐसे समय पर हुई जब भीषण गर्मी एवं धूप के इस मौसम में रोजेदारों को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

बताया कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये एवं बनाये रखने के लिए अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी युक्त फलों जैसे नीबूं,संतरा,मौसमी,नारंगी के साथ मौसमी फलों,साबुत अनाज,शर्बत, फलों का रस,दूध,लस्सी, दही को भी पर्याप्त मात्रा में शामिल करना चाहिए।
बताया कि जहां तक संभव हो गर्भवती एवं दूध पिलाने वाली महिलाओं, अशक्त एवं गंभीर बीमार बुजुर्गों,अनियंत्रित मधुमेह तथा उच्च रक्तचाप के रोगियों,बच्चों एवं कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों को रोजे रखने से बचना चाहिए। उन्होंने रोजेदारों को अपनी दवाईयों को नियमित रूप से लेते रहने की सलाह दी। बताया कि इस भीषण गर्मी में शरीर में पानी एवं लवणों आदि की कमी न हो इसके लिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए तथा इफ्तार एवं सहरी में नीबूं-पानी, शरबत, शिकंजी,तरबूज,खीरा,ककड़ी,केला का भरपूर सेवन करना चाहिए तथा कोशिश करना चाहिये कि दिन में कम से लगभग कम 3-4 लीटर पानी अवश्य पीयें।

उन्होंने कहा कि खजूर अवश्य खाना चाहिए क्योंकि उसमें पर्याप्त ऊर्जा, पोटैशियम एवं अन्य पोषक तत्वों के साथ-2 फाइबर भी होतें हैं। घी,तेल,मसालों,ज्यादा नमक वाली चीजों एवम कोर्बोनेटेड पेय जैसे कोल्ड ड्रिंकआदि पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।उन्होंने कहा कि रोजा खोलते में शिकंजी-नींबू,चीनी एवम पानी का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने खुले,हवादार कमरें में रहने और शारीरिकक्रियाकलापों, व्यायाम, प्राणायाम,योग और ध्यान आदि नियमित रूप से करने की सलाह दी।