Sunday, April 21, 2024
Others

स्किन के लिए वरदान समान है अनार, जानिए इसके कुछ जबरदस्त लाभ

सभी जानती हैं कि अनार आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसकी मदद से आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह दिल के रोगियों से लेकर कैंसर जैसी घातक बीमारी को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके हेल्थ बेनिफिट्स तो जितने गिनाए जाएं, कम ही हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर यह स्किन के लिए भी उतना ही लाभकारी है। फिर चाहे आप इसके रस का प्रयोग फेस पर करें या फिर इसके छीलकों के पाउडर का पैक बनाकर लगाएं, आपको यकीनन अपनी स्किन में कई पॉजिटिव बदलाव देखने को मिलेंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अनार से आपकी स्किन को मिलने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे हैं−

अनार के बीज से करें एक्सफोलिएट

स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि स्किन की केयर के लिए उसे सिर्फ वॉश करना ही काफी नहीं है, बल्कि डीप क्लींजिंग करने और डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने के लिए उसे एक्सफोलिएट करना भी उतना ही जरूरी है। ऐसे में आप अनार के बीजों की मदद से एक बेहतरीन स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आप अनार के बीजों को मिक्सी जार की मदद से ग्राइंड करें। अब इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर अपने फेस पर लगाएं। बेहद हल्के हाथों से अपने फेस की मसाज करें। आखिरी में पानी की मदद से स्किन को वॉश करें।

 

बनाएं स्किन टोनर

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अनार का रस स्किन के लिए एक बेहतरीन नेचुरल स्किन टोनर है। क्लींजर से अपना चेहरा धोने के बाद आप कुछ अनार का रस लेकर इसमें एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। हालांकि, बहुत अधिक अनार के रस का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे आपका चेहरा चिपचिपा हो सकता है।

अनार के रस से फेस पैक

अनार के रस की मदद से एक बेहतरीन फेस पैक भी बनाया जा सकता है। बस आप अनार को उसके बीजों के साथ ब्लेंड करें और फिर इसमें एक चम्मच आर्गेनिक शहद मिलाएं। अब आप इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके अपने फेस पर लगाएं और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में आप अपने चेहरे को धो दें। जहां शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, वहीं अनार इसे हाइड्रेटेड रखता है। जिससे आपको एक खूबसूरत और साफ्ट स्किन मिलती है।

 

मिताली जैन