Saturday, April 20, 2024
खेल

नेहरू युवा केन्द्र गाजियाबाद में समाज कार्य के लिए 10 राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों के लिए 24 मार्च तक आवेदन किये जा सकते हैं

गाजियाबाद। नेहरू युवा केन्द्र गाजियाबाद में उपनिदेशक देवेन्द्र कुमार तथा लेखा एवं कार्यक्रम सहायक मुकन्द वल्लभ शर्मा के निर्देशन में संचालित कार्यक्रमों के और अधिक सफल आयोजन के लिए प्रत्येक ब्लाक में दो युवा स्वयं सेवकों का चयन किया जायेगा. तथा 2 युवा स्वयं सेवकों का चयन कार्यालय के लिए किया जायेगा.

इस सम्बन्ध में नेहरू युवा केन्द्र गाजियाबाद के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक मुकन्द वल्लभ शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार युवाओं को स्वयंसेवक समूहों में संगठित करने में सहयोग करने हेतु युवाओं की सहभागिता करना चाहती है, इसमें चयनित युवाओं को स्वास्थ्य, शिक्षा, सफाई, लिंग भेद, अन्य सामाजिक विषयों पर आधारित अभियानों /जागरूकता कार्यक्रमों में प्रमुख भूमिका निभाने के लिए और विविध कार्यक्रमों के कार्यान्वयन अथवा आपातकाल में आवश्यकता पड़ने पर प्रशासन में सहयोग करने के लिए तैयार किया है।
चयन के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम 10 वीं निर्धारित की गई है परन्तु उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को वरीयता दी जायेगी
चयन के समय युवाओं की आयु – दिनांक 1 अप्रैल 2023 को 18 से 29 वर्ष के बीच होगी तथा इसमें नियमित छात्रों को अवसर नहीं दिया जायेगा, एनवाईसी स्वयंसेवक के लिए आवेदन हेतु पात्र नहीं हैं क्षेत्र में कार्य वाधित न हो इसके लिए उन्हें मानदेय रु. 5000/- प्रतिमाह की दर से मानदेय भी दिया जाएगा।
यह कोई वेतनभोगी रोजगार नहीं है और न ही इससे स्वयंसेवक विधिक रूप से सरकार से किसी प्रकार के रोजगार के लिए दावा कर सकते हैं, यह एक समाज सेवा है.
आवेदन करने के लिए वेबसाइट nyks.nic.in पर इस योजना का पूरा विवरण, दिया गया है, तथाआनलाइन आवेदन करने के लिए प्रपत्र भी दिया गया है इसके लिए युवा .24 मार्च 2023