Saturday, May 4, 2024
शिक्षा

एम एम एच कॉलेज के समाजशास्त्र विभग द्वारा किया गया शैक्षणिक भ्रमण

गाजियाबाद। एम एम एच कॉलेज गाजियाबाद के समाजाशास्त्र विभाग के छात्रों द्वारा एक शैक्षणिक भ्रमण महाविद्यालय के पास कोटगांव में आयोजित किया गया। विभाग के शिक्षक डा राकेश राणा के मार्गदर्शन में छात्रों द्वारा इस नगरीय गांव का समाजशास्त्रीय सर्वेक्षण किया। गांव के प्राचीनतम स्थलों का भ्रमण किया गया। छात्रों ने ग्रामीण महिलाओ से जहां अनौपचारिक चर्चाएं की , वही छात्रों ने साक्षात्कार अनुसूची के आधार पर गांव के वरिष्ट नागरिकों और मूल वाशिंदो से बहुत सारी सूचनाएं और तथ्यों को एकत्रित किया। सर्वेक्षण के दौरान जहा गांव में मूल भूत सुविधाओ पर बातचीत हुई वही नगर निगम द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओ पर ग्रामीणों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। सात ही कुछ गंभीर मुद्दे भी उभरकर सामने आए। शहर के बीच इतनी बड़ी ग्रामीण आबादी के लिए प्राथमिक या माध्यमिक स्तर पर कोई सरकारी विद्यालय नही है। गांव में सर्वेक्षण के दौरान यह भी उभरकर सामने आया की बहुत सारे बच्चे जिन्हे स्कूल में होना चाइए था। वह शिक्षा से दूर है।
महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने अपने इस एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण के दौरान जो सर्वेक्षण किया वह सामाजिक और अकादमिक महत्व के साथ साथ गंभीर सामाजिक आर्थिक मुद्दों और समस्याओं को चिन्हित करने में भी सार्थक दिखाई पड़ता है।
सर्वेक्षण के दौरान ग्रामीणों ने सहयोगात्मक रविय्या अपनाया और सभी मुद्दों पार बात की। महिलाओ ने शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को प्रमुखता से उठाया।
पूरे गांव का भ्रमण कर अंत में कृषि फार्म के नाम से बनी कार पार्किंग पर एकत्रित होकर विभाग के सभी शिक्षकों डा० विमलेश यादव, डा० रेखा शर्मा, डा०सीमा गुप्ता, डा० मंदिरा गुप्ता की उपस्थिति रही।सभी छात्र छात्राएं समाजशास्त्र विभाग पहुंचे जहा सभी ने इस एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण के अनुभवों को साझा किया। अंत में सभी छात्र छात्राओ को यह दिशा निर्देश दिया की दो दिन में इस भ्रमण का विस्तृत वर्णन सभी विभाग में जमा करे।
इस शैक्षणिक भ्रमण को सफल बनाने में कैफ खान, अविनाश गौतम, साध्वी, अंजली, कीर्ति, मानसी, रवीना, वर्षा, पूजा, आजादी, नाजुक, चेतन, प्रियंका, सुभाष, शैली बंसल, निशांत, तुषार, तेजवीर, रिम्मी, आकांक्षा, अनामिका, विजेता, विशाल, योगिता,शिवानी आदि का सहयोग रहा।