Saturday, July 20, 2024
Others

एक गिलास गरम पानी अनेक रोगों का निदान-डा. वीके वर्मा

बस्ती: बहुत से लोग हैं जिनके दिन की शुरुआत एक कप कॉफी या चाय से होती है. इन लोगों को यह पता भी होता है कि खाली पेट चाय या कॉफी के बहुत से नुकसान हो सकते हैं. लेकिन अक्सर सुबह-सुबह कुछ गर्म पीने की आदत से आसानी से छुटकारा नहीं मिल पाता. सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
ऐसे में क्या है जो आपकी चाय या कॉफी की जगह ले सकता है जो सेहतमंद भी साबित हो। इसका जवाब है गर्म पानी। स्वस्थ बने रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है. लेकिन सुबह का वह एक गिलास गर्म पानी ही आपको सेहतमंद रख सकता है। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आ जाते हैं। साथ ही कब्ज व पेट संबंधी कई रोग ठीक हो जाते हैं।
बस्ती जिले में आयुष के नोडल अधिकारी डा. वीके वर्मा कहते हैं, पेट में कब्ज अनेक रोगों का कारण बनता है। कब्ज पर नियंत्रण हो और मल मूत्र त्याग करने की प्रक्रिया नियमित चलती रहे इसके लिये रोजाना सुबह गरम पानी पीना फायदेमंद है। एक गिलास गरम पानी नीबू डालकर पीने से कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है। हमें इसे अपनी आदत में शामिल करना चाहिये। इसके अलावा गरम पानी के कई और फायदे हैं। एक गिलास गरम पानी घर का डाक्टर है जो हर वक्त आपके साथ रहता है।
स्किन ग्लो करेगीः किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो लाना हो, गर्म पानी इसका सही उपाय है। रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और बाकी स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएंगी। भूख बढ़ाएः जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी मे वजन कम करता है अगर वजन कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें यह आपको व्यायाम में भी फिट रखेगा बस रोज खाली पेट गरम पानी पिए गरम पानी शरीर से अतिरिक्त चर्बी को घटा देता है