Tuesday, June 25, 2024
उत्तराखंड

उत्तराखंड देवनास्थानम बोर्ड की मदद को आगे आए मुकेश अंबानी के बेटे अनंत, दिए पांच करोड़

नई दिल्ली। उत्तराखंड चारधाम देवनास्थानम बोर्ड अंबानी परिवार ने पांच करोड़ की मदद की है। बोर्ड को ये दान रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की ओर से दिए गए हैं। अनंत बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के पूर्व सदस्य भी हैं। कोरोना और लॉकडाउन के बाद बोर्ड की आर्थिक हालात बिगड़ने को देखते हुए अनंत ने ये पैसा दिया है ताकि देवस्थानम बोर्ड के कर्मचारियों को वेतन दिया जा सके।

त्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह ने कहा है कि कोरोना महामारी से इस यात्रा वर्ष देवस्थानम बोर्ड की आर्थिक स्थिति बुरी तरह से प्रभावित हुई है। कर्मचारियों के वेतन के लिए अनंत अंबानी से अनुरोध किया था, जिसे उन्होंने तुरंत स्वीकार किया और पांच करोड़ रुपये कर्मचारियों के वेतन के लिए देवस्थानम बोर्ड को दान स्वरूप दिए हैं। बीडी सिंह ने कहा है कि मुकेश अंबानी समेत अंबानी परिवार की बदरीनाथ और केदारनाथ समेत चारों धामों में अपार आस्था है। इससे पहले भी उनके जरिए करोड़ों रुपये का दान बदरीनाथ-केदारनाथ धाम को दिया जाता रहा है।

हर साल उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर करीब 32 लाख श्रद्धालु आते है। इस बार कोरोना के चलते अभी तक करीब 60 हजार के करीब श्रद्धालु पहुंचे हैं। इस कम संख्या का असर सीधे बोर्ड के राजस्व पर भी पड़ा है। सामान्य स्थिति में हर साल करीब 55 करोड़ का दान बोर्ड को प्राप्त होता था, वो इस बार दो करोड़ भी नहीं पहुंच पाया है। इसके चलते बोर्ड की ओर से कहा गया कि वो कर्मचारियों को वेतन देने की स्थिति में नहीं है। जिस पर अंबानी परिवार की ओर से ये मदद की गई। अब बोर्ड के सामने अपने 650 कर्मचारियों के वेतन देने को लेकर परेशानी नहीं होगी।