Saturday, June 29, 2024
राजनैतिक

”विधानसभा चुनाव 2022” गोवा में क्या फिर बनेगी बीजेपी की सरकार…….?

– क्या रहेगा बाकी सियासी दलों का हाल

पणजी 9 जनवरी 2022 (ख़) गोवा विधानसभा चुनाव में इस बार चौतरफा दिलचस्प मुकाबला होने की उम्मीद है। हालांकि चुनाव की तारीख के एलान से पहले हुए सर्वे में यहां फिर से बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। वहीं आम आदमी पार्टी यहां मजबूत विपक्षी दल की भूमिका में आ सकती है जिसका आप का पिछली बार खाता भी नहीं खुला था। प्राप्त जानकारी के अनुसार आम आदमी पार्टी को यहां 8 से 10 सीट मिलती दिख रही है और वह मुख्य विपक्षी दल भी बन सकती है।

गोवा विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर हुए चुनावी सर्वे में आम आदमी पार्टी मुख्य विपक्षी दल बनता दिख रहा है। चुनावी विश्लेषकों के अनुसार इन चुनाव में बीजेपी को 18 से 22 सीटें मिल सकती हैं। साल 2017 में बीजेपी को यहां केवल 13 सीटों पर ही जीत मिली थी। जबकि आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुला था। लेकिन इस बार आप पार्टी को 8-10 सीटें मिल सकती है। पिछली बार सबसे अधिक 17 सीटें जीतने वाली कांग्रेस इस बार 4-6 सीटों पर सिमट सकती है। दूसरी ओर टीएमसी जो राज्य में जबरदस्त चुनाव प्रचार कर रही है और पिछले कुछ महीने में दूसरे दलों से कई नेताओं को पार्टी में शामिल करा चुकी है, सर्वे में उसे केवल 2 फीसदी वोट मिलते नज़र आ रहे हैं।

इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, बीजेपी, आप और टीएमसी के बीच कड़ा मुकाबला होता दिखाई दे रहा ह।
गौरतलब है कि 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को खत्म हो रहा है। साथ ही चुनाव आयोग भी चुनावी तारीखों का एलान कर चुका है। ऐसे में इस बार कांग्रेस और बीजेपी ही नहीं बल्कि ममता बनर्जी की टीएमसी और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर होती दिख रही है।। इस बार भाजपा को सत्ता विरोधी लहर का सामना भी करना पड़ सकता है। गोवा में पिछले 10 साल से बीजेपी सत्ता में हैं जिसके चलते इस बार उसे सत्ता विरोधी लहर का भी सामना करना पड़ रहा है। खासकर कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान लोगो को जिस मुसीबत का सामना करना पड़ा और ऑक्सिजन के अभाव में मरीजों की जो मौत यहाँ हुई उस के चलते यहां लोगों में सरकार के प्रति नाराजगी देखने को मिली है। ऐसे में बीजेपी हाइकमान यहाँ अपनी पूरी ताकत झोंके हुए हैं। वहीं बीजेपी के पास इन चुनाव में मनोहर पर्रिकर जैसा कोई चर्चित चहेरा भी नही है।

कांग्रेस की बात करें तो पिछली बार सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद कांग्रेस सरकार बनाने से चूक गई थी। सूत्रों की माने तो इस बार भी कांग्रेस 4 से 6 सीटों पर ही सिमटती नजर आ रही है। उसके कई नेता और विधायक पार्टी छोड़कर दूसरे दलों खासकर टीएमसी में जा चुके हैं। इनमें एक विधायक ऐसे भी हैं जिनके नाम टिकट का ऐलान हो चुका था लेकिन उन्होंने भी ममता की पार्टी जॉइन कर ली। ऐसे में सत्ता वापसी के लिए कांग्रेस हाथ-पांव मार रही है। बीते समय कांग्रेस ने यहां गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के साथ गठबंधन कर लिया था। जो पहले बीजेपी के साथ सत्ता में साझेदार रही है।

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी पंजाब के साथ-साथ गोवा में भी लगातार मेहनत कर रही है। हाल ही में केजरीवाल ने यहां महिलाओं के लिए बड़े-बड़े वादे किए हैं। दिल्ली की तरह यहां भी आम आदमी पार्टी कई चीजें फ्री करने का ऐलान कर चुकी है। 2017 के विधानसभा चुनाव में आप भले ही यहां खाता न खोल सकी हो लेकिन इस बार वह 8 से 10 सीटे ले सकती है।

गोवा चुनाव में इस बार तृणमूल कांग्रेस भी पहली बार हाथ आजमाने उतर रही है। टीएमसी को उम्मीद है कि वह बीजेपी और कांग्रेस का विकल्प बन सकती है। गोवा में पिछले दिनों टीएमसी ने भ्रष्टाचार का पुराना मामला उछाला है। इसके अलावा टीएमसी भी लोक लुभावने वादे कर रही है। हाल ही में टीएमसी ने गृहलक्ष्मी स्कीम का वादा व युवा शक्ति कार्ड की घोषणा की है जिसका उद्देश्य गोवा के युवाओं व महिलाओं को सशक्त बनाना है।