Saturday, July 6, 2024
बस्ती मण्डल

शनिवार से रात 11बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू चलेगा

“मास्क नहीं तो सामान नहीं”

बस्ती। ओमीक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को रोकने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए प्रदेश शासन ने शनिवार से नाइट कर्फ्यू लागू करने का निर्देश दिया है। यह कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक चलेगा। कर्फ्यू का पालन जिला प्रशासन की ओर से कराया जाएगा।

इसी के साथ निर्देश दिया गया है कि वैवाहिक कार्यक्रमों में अधिकतम 200 लोग ही शामिल हो सकते हैं। विदेश से या गैर प्रांत से आने वाले हर व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग और तेज कर दी जाएगी। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए आने वाले यात्रियों की नियमित कोविड जांच करने को कहा गया है।

मॉस्क न लगाने पर नहीं मिलेगा सामान
शासन की ओर से जारी नए निर्देश के मुताबिक बाजारों में ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक किया जाएगा। बिना मॉस्क वाले किसी भी ग्राहक को कोई भी दुकानदार सामान नहीं दे सकेगा। सड़कों पर चलने वालों व बाजारों में हर किसी के लिए मॉस्क
अनिवार्य कर दिया गया है।

रोकथाम को सक्रिय होंगी निगरानी समितियां
कोविड के नए वैरियंट ओमीक्रोन व तीसरी लहर को रोकने के लिए शासन ने गांवों और शहरी वार्डों में निगरानी समितियों को पुन: एक्टिव करने के निर्देश दिया हैं। बाहर से आने वाले हर एक व्यक्ति की टेस्टिंग होगी। उनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाएगी। आवश्यकतानुसार लोगों को क्वारंटीन भी किया जाएगा। लक्षण वालों को अस्पतालों में भर्ती कर उनकी जांच व इलाज कराया जाएगा। शासन की ओर से स्पष्ट कहा गया है कि सभी कोविड अस्पतालों में उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की बारीकी से परख कर ली जाए। औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क और डे केयर सेंटर फिर एक्टिव कर दिया जाए।

कोविड टीकाकरण पर है विशेष जोर
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि ओमिक्रोन को हराना है। इसलिए हम सभी समय से कोविड टीका की दोनों डोज लगवाना होगा। उन्होंने बताया कि कि अब तक जिले में 18 साल से ऊपर के 13.8 लाख व 45 साल से ऊपर के 8.7 लाख से अधिक को कोविड टीकाकरण और 9.32 लाख टेस्टिंग की जा चुकी है। टीकाकरण के पात्र कुल आबादी में से 80 फीसदी को पहली और 45 फीसदी को दोनों डोज टीका लगाया जा चुका है।