Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

भारत सरकार के वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो नें बृहस्पति पाण्डेय को स्वयंसेवकों के रूप में सौंपी जिम्मेदारी

बस्ती/ भारत सरकार के वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो द्वारा वन्य जीवों पर होने वाले अत्याचार को रोकने के लिए जिले के सामजिक कार्यकर्ता व पत्रकार बृहस्पति कुमार पाण्डेय का चयन स्वयंसेवक के रूप में किया है. वह वन्यजीवों पर होने वाले अपराधों को रोकने में वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के अधिकारियों के बीच सूचनाओं को पहुंचाने और जागरूकता फैलाने में स्वयंसेवक के रूप में मदद करेंगे.

भारत सरकार के पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधीन काम करने वाले वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो द्वारा स्वयंसेवकों के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया था. जिसके क्रम में बृहस्पति कुमार पाण्डेय का चयन वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो वालंटियर स्कीम 2021 के तहत किया गया है.

इस संबध में वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के डिप्टी डायरेक्टर और आईआरएस अधिकारी अरविन्द कुमार चौरसिया द्वारा हस्ताक्षरित आईडी कार्ड भी जारी किया गया है. जबकि अतिरिक्त निदेशक व पुलिस महानिरीक्षक तिलोत्तमा वर्मा (आइपीएस) द्वारा बृहस्पति पाण्डेय को पत्र भेज कर स्वयंसेवक के रूप में उनके कार्य और उत्तरदायित्व को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश भी जारी किया गया है.

भारत सरकार के वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो द्वारा स्वयं सेवक के रूप में चुने जाने पर बृहस्पति कुमार पाण्डेय नें कहा की वह पूरी कोशिश करेंगे की वन्य जीवों पर होने वाले अपराध को रोकनें में वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो को सही समय पर सूचनाओं का आदान-प्रदान कर अपनी भूमिका निभाएं साथ ही आम लोगों को इसके प्रति जागरूक भी करेंगे. उन्होंने बताया की उनके इस पद की वैधता 31 मार्च 2023 तक के लिए है.