Tuesday, June 25, 2024
दिल्ली

दिल्ली में कोरोना के चलते 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे स्कूल

नयी दिल्ली। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दिल्ली में सभी स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। दिल्ली सरकार ने पहले स्कूल बंद करने की अवधि 5 अक्टूबर तक बढ़ाई थी, हालांकि केंद्र सरकार ने नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं के छात्रों को 21 सितंबर से स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों में बुलाने की अनुमति दी थी। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने रविवार को कहा, ‘‘कोविड-19 संकट के दौरान बच्चों की सेहत को लेकर कोई जोखिम उठाना सही नहीं होगा। इसलिए, दिल्ली सरकार ने 31 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है।

इस अवधि में सभी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई चलती रहेगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सभी स्कूलों के प्राचार्यों को अधिकृत किया गया है कि वे इस अवधि में ऑनलाइन कक्षाओं के सुगम संचालन, शिक्षण प्रशिक्षण गतिविधियों तथा अन्य किसी कार्य से शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों को बुला सकते हैं।’’ शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने भी सभी सरकारी और निजी स्कूलों को निर्देश दिया है कि सभी छात्रों को किसी भी ऑनलाइन गतिविधि की शुरुआत में कोविड-19 के हालात से निपटने के लिए मास्क पहनने, एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखने तथा हाथों की साफ-सफाई संबंधी संदेश दिये जाएं।

देश भर के विश्वविद्यालय और विद्यालय 16 मार्च से बंद हैं, जब केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपायों के तहत देशभर में शिक्षण संस्थान बंद करने की घोषणा की थी। केंद्र सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी। नवीनतम ‘अनलॉक’ दिशा-निर्देशों के अनुसार, निरूद्ध क्षेत्रों के बाहर स्थित स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 अक्टूबर के बाद फिर से खुल सकते हैं। हालांकि, शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर छोड़ा गया है।