Saturday, June 22, 2024
देश

देश के कई राज्यों में 4 दिनों के लिए जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। मानसून अपने अंतिम पड़ाव में हैं लेकिन जाते-जाते भी ये देश के कई राज्यों में आफत पैदा कर सकता है इसलिए भारतीय मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में आज से लेकर अगले 4 दिनों के लिए भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है। विभाग ने कहा है कि अगले 4 दिनों के दौरान ओडिशा, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी वर्षा होने की आशंका है। आईएमडी ने 4 से 6 अक्टूबर के लिए झारखंड में ,4- 6 और 7 अक्टूबर को, ओडिशा में, 6-7 अक्टूबर, छत्तीसगढ़ में 4 से 7 अक्टूबर के दौरान ओडिशा में भारी वर्षा की आशंका व्यक्त की है।

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका

जबकि अगले 5 दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीपों में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है, तो वहीं उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम शुष्क रहेगा और उत्तर तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर हल्की गरज के साथ बौछार हो सकती है, हालांकि विभाग ने कहा है कि अब बारिश की रफ्तार में कमी आएगी क्योंकि मानसून सीजन अब समाप्ति की ओर है।

 

मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई

मानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई

इस बार पिछले साल की तरह सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है, आपको जानकर हैरत होगी कि पिछले 120 सालों में यह 19वां साल है जब 109 फीसदी से ज्यादा बरसात पूरे देश में हुई है, 61 साल बाद ऐसा हुआ है कि लगातार दो साल पूरे देश में मानसून में बारिश सामान्य से ज्यादा दर्ज की गई ।

अब मौसम में ठंडक महसूस की जाएगी

अब मौसम में ठंडक महसूस की जाएगी

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी अगले 24 घंटों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश के आसार है, अब मौसम में ठंडक महसूस की जाएगी।

स्काईमेट ने भी दी चेतावनी

स्काईमेट ने भी दी चेतावनी

तो वहीं स्काईमेट ने कहा है कि अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर भारत में असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड में कई स्थानों पर वर्षा हो सकती है। जबकि तेलंगाना, महाराष्ट्र, दक्षिण-पूर्वी गुजरात, पूर्वी व दक्षिणी मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और आंतरिक तमिलनाडु में भी कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के बीच एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है, जबकि बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है।