Sunday, April 21, 2024
मनोरंजन

Twitter पर बॉलीवुड सेलेब्स हो रहे तेजी से Trend, ऐसे तय होता है कल क्या ट्रेंड करवाना है!

मनोरंजन| बॉलिवुड सेलिब्रिटिज आजकल ट्वीटर पर काफी ट्रैंड कर रहे है। कभी दिपीका पादुकोण तो कभी अनुराग कशयप। ऐसा कई बार हुआ है कि पूरे-पूरे दिन सोशल मीडिया में बॉलिवुड सेलिब्रिटिज ही ट्रैंड कर रहे होते है। आमतौर पर ट्रैंड करने वाले मुद्दे या तो ट्रैंड कराए जाते है नहीं तो आम लोग के सपोर्ट से कोई भी टॉपिक तेजी से ट्रैंड करने लगता है। हाल ही में कंगना रनौत और संजय राउत का विवाद भी ट्वीटर पर काफी तेजी से ट्रैंड कर रहा था। इसकी वजह होती है हैशटैग। हैशटैग भी वह जो आधिकारिक हो, इससे कोई भी विषय पर कोई भी लिखना चाहेगा तो वही उस अधिकारिक हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते है जिससे वह विषय काफी ट्रैंड करने लगता है।

लखनऊ के एक शख्स ने ट्वीटर पर फैक अकाउंट बनाया है जिससे वह ट्टीटर के बादशाह बने हुए है। प्रशांत जिनका सौलर पावर का बिजनैस के साथ-साथ सोशल डेवलेपर भी है। वह सोशल मीडिया में प्रोपगेंडा आर्मी के कमांडर भी है। इस शख्स का ट्वीटर पर कई अकाउंट है जिसमें से बॉलिवुड सेलिब्रिटिज और राजनैतिक शख्सियत की नकल करने वाले अकाउंट भी है। इन सभी को मिलाकर उनके कम से कम 25 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स है। वह कहते है कि किसी भी मुद्दे को ट्वीटर पर या सोशल मीडिया पर ट्रैंड कराया जा सकता है। वह कहते है कि ट्वीटर पर ऐसे लोग भी है जो मूझे आतंकवादी कहते है लेकिन यह सच नहीं है। में केवल उनके खिलाफ खड़ा होता हूं जो मूझे गलत लगता है। मेरे कई हैंडल से किया हुआ एक ट्वीट लगभग 3 करोड़ लोगों तक पहुंच सकता है।

कैसे करता है यह नेटवर्क काम?

बता दें कि किसी भी विषय को ट्रैंड कराने के लिए सबसे पहले एक ऐप पर 1000 लोगों के ग्रूप में अगले दिन के एंजेडे पर बातचीत की जाती है। इसके लिए किसी इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है। यह किसी प्ले स्टोर पर भी नहीं मिलेगा। इसके मेंबर्स मोबाइल नंबर और जीपीआरएस के जरिए एक-दूसरे से जुड़े रहते है। इसके बाद 4-5 टॉपिक चुने जाते है जो अगले दिन पब्लिक का ध्यान ज्यादा खीचेगा। इसके बाद सोशल मीडिया ऐप पर इसे पोस्ट किया जाता है। जिसे सबसे ज्यादा वोट मिलते है उसे अगले दिन ट्वीटर का पूरा दिना ट्रैंड करवाया जाता है। कई कंटेंट राइटर भी होते है जो आधे घंटे में ही इन हैशटैग को ट्रैंड के लिए 500 मैसेज तक लिख देते है ताकि लोग उन्हें कॉपी पेस्ट कर सके। एक बार वह हैशटैग खुद जोर पकड़ लेता है , तब लोगों को नए टॉपिक के बारे में बताकर ग्रुप को डिएक्टिवेट कर दिया जाता है।