Sunday, April 14, 2024
हेल्थ

व्यायाम से पहले स्किन का भी जरूर रखें ऐसे ख्याल

हेल्थ| अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए हम सभी व्यायाम का सहारा लेते हैं, लेकिन व्यायाम के दौरान आपकी स्किन का क्या। ऐसे बहुत कम लोग होते हैं, जो वर्कआउट से पहले या उस दौरान अपनी स्किन का ध्यान  रखते हों। हालांकि यह बहुत जरूरी है, क्योंकि वर्कआउट के दौरान काफी पसीना निकलता है और अगर आपकी स्किन साफ नहीं होगी तो गंदी स्किन पर पसीने के कारण और भी ज्यादा बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इसके अलावा, व्यायाम के दौरान आपकी स्किन निर्जलीकृत भी होती है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि व्यायाम से पहले स्किन का किस तरह रखें ख्याल−

मेकअप को कहें नो

स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि जब आप वर्कआउट के लिए जा रही हैं तो मेकअप से जितना हो सके, बचना चाहिए। यह आपके छिद्रों और पसीने की ग्रंथियों को अवरूद्ध करता है, जिससे आपकी त्वचा को सांस लेने में मुश्किल होती है। इसलिए जब आप वर्कआउट करने जाएं तो उससे पहले अपनी स्किन को अच्छे से साफ कर लें। बेहतर होगा कि आप चेहरे को एक हल्के फेस वॉश से साफ करें।

 

जरूरी है मॉइश्चराइजिंग

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि स्किन को क्लीन करने के बाद उसे मॉइश्चराइज करना भी उतना ही जरूरी है। दरअसल, वर्कआउट के दौरान आपकी स्किन से काफी पसीना निकलता है, जो आपकी त्वचा को निर्जिलत कर सकता है। ऐसे में स्किन की नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइज करना जरूरी है। इसलिए जब आप अपना चेहरा साफ़ कर लें, तो अपना मॉइस्चराइज़र और लिप बाम लगाएं, क्योंकि वर्कआउट के बाद आपके होंठ सूखे और छिल सकते हैं।

एसपीएफ प्रोटेक्शन को ना करें नजरअंदाज

स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि प्री−वर्कआउट स्किन केयर के दौरान सूरज की किरणों से भी रक्षा करना जरूरी है। अगर आप वर्कआउट के दौरान आउटडोर एक्सरसाइज करने का मन बना रही हैं। मसलन, आपने पार्क में रनिंग करने या फिर आउटडोर योगा कर रही हैं तो ऐसे में आप बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।

एंटीपर्सिपरेंट करें अप्लाई

यह सच है कि जिम में या फिर वर्कआउट करते हुए आपको काफी सारा पसीना बहाना पड़ता है। तो, अपने अंडरआर्म्स को एक एंटीपर्सिपरेंट रोल ऑन करके बैक्टीरिया और कीटाणुओं का घर बनने से बचाएं।

 

मिताली जैन