Saturday, July 20, 2024
राजनैतिक

जीरकपुर पहुंचते ही हरसिमरत कौर व मुल्लांपुर बॉर्डर पर सुखबीर सिंह बादल को किया गिरफ्तार

चंडीगढ़ | इन्दु/नवीन बंसल (राजनीतिक संपादक) कृषि कानून के खिलाफ शिरोमणि अकाली दल ने किसानों के हक में हुंकार भरते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। वीरवार को शिरोमणि अकाली दल के सुप्रीमो सुखबीर बादल के आह्वान पर अमृतसर स्थित तीन तख्तों से किसान मार्च शुरू किया गया। पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तलवंडी साबो में तख्त श्री दमदमा साहिब और पूर्व सांसद प्रोफेसर प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने आनंदपुर साहिब में तख्त श्री केसगढ़ साहिब से शुरू हुए किसान मार्च का नेतृत्व किया। देर शाम हरसिमत कौर का काफिला जीरकपुर पहुंचा, जहां पुलिस ने मार्च को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हुए थे। आगे जाने की इजाजत न मिलने पर हरसिमरत कौर समर्थकों समेत धरने पर बैठ गई, तभी पुलिस ने हरसिमत कौर समेत 15 समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया। हरसिमरत कौर के गिरफ्तार होते ही अकालियों ने हंगामा शुरू कर दिया। पुलिस ने भीड़ पर काबू पाने के लिए अकाली कार्यकताओं पर लाठीचार्ज कर दिया।
वहीं, दूसरी ओर शिरोमणी अकाली दल के सुप्रीमो सुखबीर बादल का काफिला मुल्लापुर बॉर्डर पर पहुंच गया, जहां भारी बेरीकेडिंग के चलते अकाली समर्थकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। लेकिन सुखबीर सिंह बादल ने कार्यकर्ताओं से शांति से अपील की। इस दौरान अकाली कार्यकर्ताओं ने बैरिकेडिंग क्रॉस करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने भीड़ पर काबू पाने के लिए हल्का लाठीचार्ज कर दिया। मुल्लापुर बॉर्डर पर सुखबीर बादल समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए। कुछ देर बाद पुलिस ने सुखबीर सिंह बादल, मजीठिया व अन्य कई अकाली कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि अकाली दल उसुलों से समझौता नहीं करता। उन्होंने कहा कि नए कृषि कानून से किसान बर्बाद हो जाएंगे, जो हम किसी भी कीमत पर बर्दास्त नहीं करेंगे।
*चंडीगढ़ की सीमाएं सील, जगह-जगह लगा लंबा जाम*
किसान आंदोलन का खामियाजा चंडीगढ़ के लोगों को भुगतना पड़ गया। चंडीगढ़ में वीरवार अकाली दल नेताओं द्वारा कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के कारण शहर की सीमाएं सील कर दी गईं। इस कारण चंडीगढ़ नई दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर जीरकपुर में छह किलोमीटर लंबा जाम लग गया। चंडीगढ़ पुलिस ने जीरकपुर-चंडीगढ़ बैरियर सील कर दिया है। हालांकि इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ा। रात में मुल्लांपुर, जीरकपुर और पंचकूला में भारी ट्रैफिक जाम लग गया। इससे पहले, अकाली दल नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत बादल ट्रैक्टर रैली लेकर चंडीगढ़ प्रवेश करने की कोशिश के मद्देनजर चंडीगढ़ पुलिस ने वाटर कैनन, घुड़सवार पुलिस सहित रॉयट कंट्रोल वेहिकल के अलावा सुरक्षा क भारी बंदोबस्त किया।