Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

कीट व बीमारियों से गन्ने के बचाव के तरीकों की वैज्ञानिकों ने दी जानकारी

बस्ती।(सात्विक पटेल) गन्ने के फसलों में लगनेवाली बीमारियों व कीट से बचाव के लिए किसानों को जागरूक करने पर शासन द्वारा जोर दिया जा रहा है। इसके तहत चीनी मिल मुण्डेरवा परिक्षेत्र के गन्ना के फसलों का गुरूवार को जायजा लेते हुए कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को बीमारियों से बचाव के तरीकों से संबंधित तकनीकी जानकारी दी।
मिल के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी के द्वारा गन्ना के आच्छादित क्षेत्र को बढाने के लिए निरंतर किए जा रहे प्रयास का नतीजा अब दिखने लगा है। शरदकालीन गन्ना की बुआई पर किसानों द्वारा सर्वाधिक जोर दिया जा रहा है। इसमें भी जलजमाव वाले क्षेत्र में पैदावार प्रभावित न हो इसके लिए गन्ने की नर्सरी तैयार करते हुए दस लाख से अधिक पौधे लगाए जा रहे हैं। इस बीच शासन के निर्देश के क्रम में किसानों को जागरूक करने का प्रयास भी शुरू कर दिया गया है। इस कार्य में कार्यदाई संस्था एलएसएस की टीम प्रमुख रूप से लगी है। गेंदा सिंह गन्ना प्रजनन एवं अनुसंधान संस्थान सेवरही के पादक रोग वैज्ञानिक डा विवके बहादुर सिहं व कीट वैज्ञानिक डा विनय मिश्र ने क्षे़त्र का भ्रमण करते हुए गन्ने में लगनेवाले रोगों का आकलन करते हुए किसानों को आवश्यक जानकारी दी।
बनकटी ब्लाक के ग्राम शोभनपार के रामनारायण चौधरी, रामहीत चौधरी,रामधन चौधरी के खेत में को 0238 प्रजाति के गन्ने में आंशिक रूप से लगनेवाले लाइलाज बीमारी लाल सड़न रोग का आंशिक प्रकोप पाया गया। इस दौरान वैज्ञानिकों ने बचाव के लिए ब्लीचिंग पाउडर व हेक्जाटाप का प्रयोग करने की सलाह दी। जो चीनी मिल मे पचास प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध है lभिटहा में रामनवल चैधरी के खेत में को 94184 प्रजाति में चोटी बेधक कीट का आंशिक प्रकोप देखने को मिला। बड़गो खास मेें रामसहाय के खेत में अस्वीकृत प्रजाति सीओपीके 5191 में गन्ने के लाल सड़न का प्रकोप देखने को मिला। जिन गांवों में इस प्रजाति का प्रयोग किया गया है यहां बीमारी देखने को मिल रही है। धवरू खोर में गन्ने के खेत उकठा रोग का प्रकोप दिखा। रामसहाय के खेता,वैदा कला गांव में सीओपीके 5191 में लाल सड़न रोग का प्रकोप है। कृषि वैज्ञानिकों ने कहा कि इस प्रजाति के बीज जहां भी प्रयोग हुए हैं,वहीं बीमारी का प्रकोप दिख रहा है। वैज्ञानिकों ने कहा कि अन्य जनपदों के अपेक्षा मुण्डेरवा चीनी मिल परिक्षेत्र में गन्ने की फसल बेहतर है। इस दौरान उप महाप्रबंधक ओपी पाण्डेय, वरिष्ठ गन्ना प्रबंधक अरुण कुमार श्रीवास्तव प्रमुख रूप से मौजूद रहे।