Sunday, April 21, 2024
बस्ती मण्डल

‘‘कोरोना से भयभीत न हों हृदय रोगी, नियमित तौर पर लेते रहें दवाएं’’

विश्व हृदय रोग दिवस 29 सितम्बर पर विशेष …..

संतकबीरनगरजितेन्द्र पाठक| , हृदय रोगी कोविड-19 से डरे नहीं बल्कि सचेत रहें। नियमित दवा लें और योग-व्यायाम भी करते रहें। साथ ही अन्य लोगों की तरह शारीरिक दूरी का पालन करने पर कोरोना छू भी नहीं पाएगा।”
यह कहना है जिले के कोविड एल – वन हॉस्पिटल के प्रभारी तथा हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ एस. डी. ओझा का। उन्होने बताया कि हृदय रोग के साथ कोविड – 19 होना खतरनाक है। हृदय रोगियों को चाहिए कि वह सामान्य व्यक्ति से थोड़ी अधिक सावधानी बरतें। तनाव मुक्त रहने के लिए योग और मेडिटेशन को बढ़ा दें। नियमित तौर पर व्यायाम करें जिससे शुगर और बीपी कंट्रोल में रहे। ह्रदय रोगियों को दवा हमेशा समय पर ही लेनी चाहिए। ऐसे लोग किसी बात का तनाव न लें। कोरोना वायरस संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन कर हृदय रोगी खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। निरन्तर चिकित्सक के सम्पर्क में रहें। कोई भी परेशानी महसूस करें तो तुरन्त ही चिकित्सकीय परामर्श लें।
नियमित दवा ले कर रहे हैं बचाव
हृदय रोग से ग्रसित मेंहदावल निवासी 62 वर्षीय ब्रह्मदेव पाण्डेय बताते हैं कि वह नियमित तौर पर हृदय रोग की दवाएं लेते हैं। केजीएमसी के लारी हृदय रोग हॉस्पिटल से उनका इलाज चलता है। टेलीमेडिसिन से उनको दवाओं के बारे में निरन्तर जानकारी मिलती रहती है। नियमित तौर पर रक्तचाप जांच करवाते रहते हैं। योग भी करते हैं तथा शारीरिक दूरी के पालन के साथ ही नियमित तौर पर बेहतर आहार भी लेते हैं।
प्रोटीन और हरी सब्जियों पर दें जोर
डॉ. एसडी ओझा बताते हैं कि भोजन पर हृदय रोगी को विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। वह खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें। दालें और हरी सब्जी, ताजे फल खाए जाने चाहिए। रोटी-चावल कम कर दें। नमक का सेवन कम करें, दवा नियमित और समय पर लें।
कोरोना के बारे में सोंचे ही नहीं- डॉ तन्वंगी
जिला अस्पताल की मनोचिकित्सक डॉ. तन्वंगी मणि शुक्ला कहती हैं कि हृदय रोगियों के लिए सबसे अहम बात यह है कि वह विभिन्न न्यूज चैनल्स पर लगातार कोरोना के समाचारों को कतई न देखें। समाचार पत्र बहुत देर तक न पढ़े तथा परिवार के बीच अधिकतर समय सामान्य दिनचर्या के हिसाब से बिताएं। किसी भी दशा में अतिरिक्त तनाव लेने की कोशिश कतई न करें। दवाओं के सेवन में लापरवाही कदापि न बरतें। कोरोना के बारे में सोचें ही नहीं। सब कुछ सामान्य रहेगा।
Like
Comment
Share

Comments