Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

गन्ने के पौधे बेचकर लागत से दोगुना मुनाफा कमा सकेंगे किसान

बस्ती। गन्ने की नर्सरी तैयार कर किसानों को लागत से दोगुना लाभ दिलाने के लिए चीनी मिल मुण्डेरवा हर संभव मदद करेगी। इसको लेकर शनिवार को मिल परिसर में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में किसानों के तरफ से आए प्रस्ताव के अनुसार दस लाख गन्ने के पौधे तैयार करने का निर्णय लिया गया।
चीनी मिल की कार्यदाई संस्था के एमडी अंजुल मिश्र ने अपने संबोधन में कहा कि किसानों के गन्ने की खेती के प्रति लगातार बढ़ती उत्सुकता स्वागत योग्य है। नर्सरी तैयार कर किसान अपने गन्ने के परिक्षेत्र में तेजी से बढ़ोतरी कर सकेंगे।उन्होंने कहा कि नर्सरी तैयार करने में किसानों को तकनीकी जानकारी से लेकर सभी आवश्यक संसाधन मिल प्रबंधन द्वारा मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा गन्ने के पौधे तैयार होने के बाद किसान के बुवाई में होनेवाली खपत के बाद शेष पौधे की बिक्री की व्यवस्था भी हम करेंगे। एक पौधे के तैयार होने में औसतन आनेवाली लागत से दोगुना दर में उसकी बिक्री हर हाल में चीनी मिल द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।
इसके पूर्व कार्यशाला को संबोधित करते हुए कार्यदाई संस्था लिनिंग सिक्यूरिटी सर्विस के सलाहकार एसपी मिश्र ने विस्तार से नर्सरी तैयार करने व पौधों को बेचकर बेहतर मुनाफा कमाने के तरीकों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पारंपरिक खेती के बजाए किसान भाइयों को मुनाफे की खेती करने की जरूरत है। यह लक्ष्य गन्ने के पौधों की नर्सरी से हासिल किया जा सकता है। इस दौरान किसानों के आए सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने आश्वस्त किया कि उनके द्वारा तैयार किए गए पौधे के लाभकारी मूल्य हम हर हाल में दिलाएंगे। वरिष्ठ गन्ना प्रबंधक एनपी वर्मा ने नर्सरी तैयार करने के तरीकों की जानकारी देते हुए किसानों को इस कार्य में हर संभव मदद करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जो भी किसान नर्सरी करने के प्रति सहमति जताए हैं,उनके साथ हमारे सुपरवाइजर लगकर उनके लक्ष्य को पूरा कराएंगे। इस दौरान सहायक गन्ना प्रबंधक नरेंद्र मिश्र,शेष नाथ राय, उप गन्ना प्रबंधक नरेंद्र प्रताप सिंह,गन्ना विकास अधिकारी केएम पाण्डेय प्रमुख रूप से मौजूद रहे।