Saturday, June 22, 2024
उत्तर प्रदेश

यूपी में सोमवार से नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए लिया गया फैसला

लखनऊ। सोमवार यानी 21 सितंबर से उत्तर प्रदेश में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे या नहीं, इस चर्चा पर अब विराम लग गया है। कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलो को देखते हुए कल यानी कि सोमवार से स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे। इस बात की पुष्टि माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को खोलना संभव नहीं है। इससे पहले प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी 21 सितंबर से प्रदेश में स्कूलों के खोले जाने पर असमर्थता जताई थी।

दरअसल, केंद्र सरकार ने 21 सितंबर से शैक्षणिक संस्थाओं को खोलने का सुझाव दिया था। हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोई भी सरकार स्कूलों को खोलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रही है। उत्तर प्रदेश में भी लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए 16 सितंबर को डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने इस बाबत संकेत देते हुए कहा कि 21 सितंबर से स्कूलों के आंशिक रूप से फिर से खुलने की संभावना बहुत ही कम है। कोरोना के मामलों को देखते हुए कम से कम इस महीने तो आंशिक रूप से स्कूल चलाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा है और इससे समझौता नहीं किया जा सकता है।

वहीं, अब इस मामले में स्पष्ट निर्देश आ गया है। अधिकारियों के हवाले से खबर की पुष्टि हुई है कि सोमवार से प्रदेश में आंशिक रूप से भी स्कूल-कॉलेज नहीं खुलने जा रहे हैं। बता दें कि अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस में 10वीं और 12वीं के छात्रों के स्कूल खोलने की अनुमति दी गई थी लेकिन उसमें कहा गया था कि इसमें पैरेंट्स की अनुमति होनी चाहिए। पैरेंट्स जब लिखकर देंगे तभी बच्चा स्कूल जा सकता है। केंद्र सरकार ने शिक्षा निदेशालय से एक फॉर्म के जरिए इस मामले में पैरेंट्स की राय जानने की सलाह दी थी।