Saturday, June 22, 2024
हेल्थ

मॉइश्चराइजर का करेंगी ऐसे इस्तेमाल, तो स्किन को मिलेगा पूरा लाभ

जब स्किन केयर की बात होती है तो इसमें मॉइश्चराइजर का नाम जरूर लिया जाता है। यह आपकी स्किन की केयर का एक बेहद ही बेसिक स्टेप है। आमतौर पर, महिलाएं स्किन मॉइश्चराइजिंग को बेहद हल्के में लेती हैं। उन्हें लगता है कि बस यूं ही मॉइश्चराइजर को स्किन पर लगा लिया और बस हो गया। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। मॉइश्चराइजर को लगाने का भी एक तरीका होता है और अगर आप मॉइश्चराइजर को लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखती हैं तो इससे आपको मैक्सिमम बेनिफिट होगा−

मात्रा का रखें ध्यान

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि जब आप स्किन पर मॉइश्चराइजर अप्लाई कर रही हैं तो आपको उसकी क्वाटिंटी का पूरा ध्यान रखना चाहिए। जरूरत से ज्यादा प्रॉडक्ट आपकी स्किन को ऑयली बना सकता है। उत्पाद की अगर सही मात्रा हो तो इससे आपकी स्किन को सही मॉइश्चर मिलता है। चेहरे के लिए एक बादाम के आकार का हिस्सा और चेहरे और गर्दन के लिए एक सिक्के का आकार की मात्रा पर्याप्त है।

 

समय भी है महत्वपूर्ण

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन स्किन को मॉइश्चराइज करते हुए आपको समय पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए। स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि स्किन को वॉश करने के बाद आपको चेहरे पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करना चाहिए। नम त्वचा में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से उसे अवशोषित करने में अधिक मदद मिलती है।

लगाने का सही तरीका

बहुत सी महिलाओं को इस बारे में पता नहीं होता, लेकिन स्किन पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करने का भी एक तरीका होता है। स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि अधिकतर महिलाओं को मॉइश्चराइजर अप्लाई करने के बाद उसका पूरा लाभ इसलिए नहीं मिल पाता, क्योंकि उनका मॉइश्चराइजर लगाने का तरीका गलत होता है। अब आप सोच रही होंगी कि मॉइश्चराइजर को सही तरीके से किस तरह लगाया जाए। इसके लिए पहले आप मॉइश्चराइजर को कुछ मात्रा में पहले अपनी हथेली पर लें और फिर हल्का सा रब करें। इसके बाद आप चेहरे पर इसे थपथपाते हुए लगाएं और सर्कुलर मोशन में हल्के से मसाज करें। इस तरह से मॉइश्चराइजर लगाने से ना सिर्फ प्रॉडक्ट समान मात्रा में आपके फेस पर लगता है, बल्कि आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

 

मिताली जैन