Sunday, April 14, 2024
हेल्थ

घर में ऐसे बनाएं फटे दूध का सीरम, आपके चेहरे पर आ सकता है दुगना निखार!

आप इस सीरम को फटे हुए दूध से बना सकते हैं या फिर दूध को पहले फाड़कर फिर इसका सीरम बना सकते हैं। होममेड सीरम बनाने के लिए आपको 1 कप कच्‍चा दूध, आधा नींबू, एक चम्‍मच ग्‍लिसरीन, एक चुटकी हल्‍दी, एक चुटकी नमक चाहिए होगा।

सौंदर्य | दूध फट जाने पर आमतौर पर हम पनीर या छेना बना लेते हैं या फिर उसे खराब समझकर फेंक देते हैं, हालांकि इस बात से कई लोग अंजान है कि फटा हुआ दूध हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक साबित हो सकता है। इस नुस्खे को बताने वाले कहते हैं कि फटे दूध की मदद से घर में ही एक तरह का सीरम बनाकर त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सीरम से चेहरे पर दुगना निखार आता है। वहीं, आज हम आपके लिए इसी सीरम को बनाने विधि, इसे इस्तेमाल करने का तरीका और इससे होने वाले फायदों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं, आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं…

कैसे बनाते हैं होममेड सीरम

आप इस सीरम को फटे हुए दूध से बना सकते हैं या फिर दूध को पहले फाड़कर फिर इसका सीरम बना सकते हैं। होममेड सीरम बनाने के लिए आपको 1 कप कच्‍चा दूध, आधा नींबू, एक चम्‍मच ग्‍लिसरीन, एक चुटकी हल्‍दी, एक चुटकी नमक चाहिए होगा। इसे बनाने के लिए एक कप दूध में आधा नींबू का रस निचोड़कर करीब 25 मिनट के लिए छोड़ दे। जब दूध अच्छी तरह से फट जाए तो इसे उबाल लें। इस तरह से फटे हुए दूध से पानी अलग होने लगेगा और फिर इस पानी को एक कटोरी में डाल लें। इसके बाद इसमें 1 चुटकी हल्दी, 1 चुटकी नमक और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिला दें। मिक्स करने के बाद इसे एक शीशी में भरकर फ्रिज में रख दें। हफ्ते में दो से तीन बार इस सीरम को इस्तेमाल करें।

 

ऐसे करें इस सीरम का इस्तेमाल

इस नुस्खे को बताने वाले कहते हैं कि कॉटन यानी रूई की मदद से अपने चेहरे पर इस सीरम को लगाएं। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाने के बाद हाथों से हल्का-हल्का मसाज करें। इसका अच्छा परिणाम लाने के लिए सीरम को सोने से पहले रात के समय लगाकर सो जाएं। इस तरह से ये सीरम पूरी रात आपके चेहरे पर लगा रहेगा। अगले दिन सुबह अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। फिर आप देखेंगे कि आपका चेहरा चमकदार और पहले से काफी मुलायम हो गया है।

सीरम लगाने से क्या होगा लाभ

अगर बात की जाए सीरम लगाने से होने वाले फायदों की तो इसके इस्तेमाल से झुर्रियां और दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि ये फेस सीरम पूरी तरह से प्राकृतिक है और इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हो सकता है। हालांकि, सबकी त्वचा अलग-अलग होने कारण ये सुझाव है कि इस सीरम को पहले अपने हाथ पर कुछ देर के लिए लगाकर लगाकर चेक करें। अगर आपको इससे खुजली या जलन हो तो इसे चेहरे पर इस्तेमाल न करें।

 

सिमरन सिंह