Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश की उम्मीद

लखनऊ । लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने शुक्रवार और शनिवार को राज्य के पूर्वी हिस्सों के 19 जिलों में भारी बारिश होने तथा छह जिलों में सामान्य से भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया है। मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली और सोनभद्र जिलों तथा उनके आसपास के इलाकों में तेज हवा चलने और भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। इसके अलावा अयोध्या, सुल्तानपुर, जौनपुर, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर और मिर्जापुर जिलों तथा उनके आसपास के क्षेत्रों में भी तेज हवा चलने तथा सामान्य से भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान यास का असर शुक्रवार को यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में देखा जा रहा है। प्रयागराज, गोरखपुर, जौनपुर और बस्ती में कल से तेज हवा के साथ रुक रुक कर बारिश हो रही है। वहीं, कई जिलों में मौसम पूरी तरह से साफ बना हुआ है।

बस्ती मण्डल के तीनों जिलों बस्ती, सन्तकबीर नगर व सिद्धार्थनगर में कल 27 मई गुरूवार को हल्की और रूक रूक कर बारिश होती रही। फिर रात से शुरु हुई रिमझिम बारिश आज शुक्रवार 28 मई को सारा दिन चलती रही। मौसम में काफी नमी होने के परिणामस्वरूप जन जीवन ठहर गया। लोग घरों में ही दुबके रहे। यास तूफान का असर वाराणसी में भी दिखाई पड़ रहा है। गुरुवार से वाराणसी में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग की माने तो 28 और 29 मई को वाराणसी और आस पास के इलाकों में भारी बारिश के साथ ही 50 -60 किलोमीटर प्रतिघन्टे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। गुरुवार के पूरे दिन बारिश के बाद शुक्रवार की सुबह बारिश थम गई है, लेकिन आसमान में बादलों की आवाजाही जारी है।

इससे पहले गुरुवार को गौतमबुद्ध नगर सहित वेस्टर्न यूपी के अन्य जिलों में मौसम सामान्य रहा। गौतमबुद्ध नगर पारा चालीस डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने के कारण लोग दिन भर उमस भरी गर्मी से परेशान रहे। दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में चटक धूप खिली। ग्रेनो और नोएडा सहित एनसीआर के अन्य शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक एकबार फिर से बढ़ने लगा है। सीपीसीबी की शाम तीन बजे की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार 27 मई को ग्रेनो का एक्यूआई 185, नोएडा का एक्यूआई 153 रहा। देश के आठ प्रदूषित शहरों की सूची में एनसीआर का कोई शहर नहीं रहा। वहीं, शुक्रवार 28 मई सुबह को भी गौतमबुद्ध नगर में मौसम पूरी तरह से साफ रहा है।