Sunday, April 14, 2024
हेल्थ

फैट कम करने के लिए करें यह आसान एक्सरसाइज

हेल्थ| आज के समय में लगभग हर घर में लोग अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान रहते हैं। आवश्यकता से अधिक वजन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। यूं तो लोग वजन कम करने के लिए तरह−तरह के नुस्खे अपनाते हैं। कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं या फिर घरेलू उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। फैट कम करने और बॉडी को शेप में लाने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है। वैसे तो कोई भी एक्सरसाइज करने से आपका स्टेमिना बढ़ता है, लेकिन अगर आप फैट बर्न करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ खास एक्सरसाइज करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

फारवर्ड लंजेस

फिटनेस एक्सपर्ट बताते हैं कि लंजेस बॉडी फैट को कम करने के साथ−साथ शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाता है। इसके लिए बाएं पैर को आगे की तरफ रखें और दाएं पैर को उसी जगह रखते हुए घुटने को जमीन पर रखें। इस तरह आप फारवर्ड लंजेस कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से इसका अभ्यास करते हैं तो फैट बर्न होने के साथ−साथ बॉडी पॉश्चर भी बेहतर होता है।

बर्पी एक्सरसाइज

फैट बर्निंग के लिए बर्पी एक्सरसाइज सबसे बेस्ट है। अगर आपका थोड़ा स्टेमिना है तो आप यह एक्सरसाइज कर सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट की मानें तो इससे आपके शरीर के हर अंग का व्यायाम हो जाता है। बर्पी एक्सरसाइज करने के लिए पहले सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को बराबर दूरी पर और हाथों को नीचे की ओर सीधा रखें। नीचे बैठें और दोनों हाथों को स्क्वेटिंग पोजिशन में फर्श पर रखें। दोनों हाथों पर वजन डालते हुए दोनों पैरों को जमीन से उछालें और पीछे की ओर सीधा करें। अब पुशअप करने के लिए छाती को नीचे करें। फिर ऊपर लाएं। दोनों पैरों को उछालते हुए सामान्य स्थिति में आएं। फिर ऊपर की ओर उछलते हुए सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को ऊपर की ओर सीधा करके पैरों के साथ हवा में कूदें और प्रारंभिक स्थिति में आएं।

वॉक करना

फिटनेस एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप एक बिगनर हैं और आपने कभी कोई एक्सरसाइज नहीं की है तो शुरूआत में आपके लिए वॉक करना ही बेस्ट वेट लॉस एक्सरसाइज है। इससे धीरे−धीरे आपका स्टेमिना बिल्डअप होता है। आप सिर्फ अलग से ही वॉकिंग ना करें, बल्कि अपनी डेली रूटीन में भी अधिक से अधिक वॉक करने की कोशिश करें। मसलन, आप सब्जी लेने जाएं तो स्कूटी की जगह पैदल ही जाएं। इसी तरह, आप लिफ्ट की जगह सीढि़यों को यूज करें।

 

– मिताली जैन