Sunday, May 5, 2024
हेल्थ

45 साल के हो चुके हैं तो आज से लगवा सकते हैं टीका

– हर सप्ताह 36 हजार लोगों को प्रतिरक्षित करने का है लक्ष्य

बस्ती। कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के चौथे चरण का आगाज गुरुवार से होगा। इस चरण में 45 साल की उम्र वाले या इस उम्र को पार कर के हर व्यक्ति को टीका लगवाने का अवसर मिलेगा। स्वास्थ्य विभाग ने हर सप्ताह 36 हजार लोगों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। लोगों की सुविधा को देखते हुए टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। टीकाकरण का अब तक का यह सबसे बड़ा अभियान माना जा रहा है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार अब 45 साल पूरा कर चुके लोगों को कोविड का टीका लगाया जाएगा। अभी तक सीनियर सिटीजन के साथ 45 साल या उससे अधिक उम्र के उन लोगों को यह सुविधा मिल रही थी, जो किसी गंभीर बीमारी जैसे बीपी, शुगर, कैंसर आदि से पीड़ित अर्थात कोमार्बिड हैं। अब कोमार्बिड की शर्त समाप्त कर दी गई है। गुरुवार से टीका लगाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि एक अनुमान के अनुसार जिले में लगभग नौ लाख लोग 45-59 साल वाली कैटेगरी में आते हैं। जिले के लिए 36 हजार प्रति सप्ताह टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। इसी आधार पर ब्लॉकों को भी लक्ष्य का आवंटन किया जा रहा है।

प्री रजिस्ट्रेशन कराकर नजदीकी केंद्र पर लगवाएं टीका

कोविड टीकाकरण के लिए प्री रजिस्ट्रेशन की सुविधा है। कोविन पोर्टल पर प्री रजिस्ट्रेशन में अपने नजदीकी अस्पताल का चयन कर सकते हैं। निर्धारित तिथि व अस्पताल पर जाकर सुविधाजनक तरीके से टीका लगवा सकते हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. हुसैन ने बताया कि मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल के साथ ही सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों व एडिशनल पीएचसी में टीकाकरण की सुविधा नियमित रूप से सभी कार्य दिवस पर उपलब्ध है। टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने का भी प्रयास किया जा रहा है। लाभार्थी अपने पहचान पत्र के साथ टीकाकरण केंद्र पर आए तथा टीका लगवाने के बाद टीकाकरण कार्ड जरूर लें। दूसरी डोज के लिए नियत तिथि पर दूसरी डोज लगवाना न भूले। कार्ड दिखाकर दूसरी डोज किसी भी अस्पताल में अपनी सुविधानुसार लगवा सकते हैं। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें।