Saturday, May 4, 2024
बस्ती मण्डल

बच्चे आने वाले बोर्ड परीक्षा से कैसे रहे तनाव मुक्त -सोनिया

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा)राजकीय कन्या इंटर कॉलेज खलीलाबाद की व्यायाम शिक्षिका सोनिया ने कहा “सफलता एक दिन में नहीं मिलती है। लेकिन एक दिन मेहनत और प्रयास करने पर जरूर मिलती है।”

10वीं और,12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र /छात्राओं को मेरा एक सुझाव है कि आज ही से आप सभी बोर्ड परीक्षा की तैयारी में पूरी तन, मन से जुट जाएं। जो छात्र-छात्राएं परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। तो उनको थोड़ा बहुत तनाव आना लाजमी है। लेकिन यह तनाव उनकी परीक्षा या रिजल्ट पर गलत प्रभाव ना डालें। इस लिए इससे बचना और साथ ही साथ तैयारी का ध्यान रखना अति आवश्यक है। बोर्ड परीक्षा किसी भी छात्र के बेहतर भविष्य की बुनियाद डालती है। इन परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर अच्छे कोर्स ओर अच्छे शिक्षण संस्थान में प्रवेश का रास्ता आसान हो जाता है। बच्चे अच्छे अंकों के चक्कर में कई बार छात्र/-छात्राएं तमाम प्रकार के उलझनों में फंस जाते हैं। जिससे साल भर की तैयारी पर से उनका विश्वास डगमगा जाता है। इसका असर बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम पर पड़ता है। बोर्ड परीक्षा के पेपर को लेकर अकसर बच्चे तनाव सिलेबस अधूरा रह जाने का तनाव प्रश्नों को लेकर तमाम प्रकार के कयास छात्राओं के नींद हराम कर देती है। ऐसे में प्रश्न उठता है कि आखिर परीक्षा के दौरान ऐसा क्या किया जाए कि ताकि बच्चे परीक्षा के दौरान तनाव भी ना हो और परीक्षा परिणाम भी बच्चो के अनुकूल आए।
तनाव आप सब को कभी भी किसी को अच्छे रिज़ल्ट नहीं देते बल्कि रिजल्ट और खराब हो जाते हैं। इसलिए प्यारे बच्चों आप सब मेहनत और धैर्य से ही परीक्षा के बेहतर ओर अच्छे परिणाम हासिल किया जा सकता है।
अच्छे-अच्छे रिजल्ट लाने के लिए जीवन शैली में सुधार लाना बहुत ही जरूरी है। ज्यादातर छात्र छात्राएं परीक्षा के दिनों में खुद के प्रति काफी लापरवाह हो जाते हैं और उनकी जीवन शैली बदल जाती है। और ना उनके सोने का का समय और ना ही खाने पीने का चिंता बस पढ़ाई ही पढ़ाई की चिंता दिन-रात बनी रहती है। इससे उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए प्यारे बच्चों पढ़ाई के साथ ही साथ पौष्टिक भोजन को नियमित रूप से लें। और अपनी दिनचर्या में नियमित व्यायाम ,योग,और समय प्रबंधन सही ढंग से करें जिससे पढ़ाई को लेकर तनाव ना हो इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी और छात्र अपने विषय को सही तरीके से याद भी कर पाएंगे।

इसलिए मैं सभी छात्रों के अभिभावकों से अपील करना चाहती हूं कि आप सब अपने बच्चों को परीक्षा के समय तनाव मुक्त रखने की पूरी कोशिश करें जिससे उनके ऊपर परीक्षा को लेकर किसी भी प्रकार का दबाव ना रहे। और आप उनके नियमित दिनचर्या , और खान पान का पूरा ख्याल रखें और उनसे आप सब सही व्यवहार रखें जिससे बच्चा अपने आप को तनावमुक्त महसूस करें और परीक्षा का अच्छा परिणाम दे सके। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े सभी छात्र छात्राएं अपनी सोच को सकारात्मक दिशा रखने का प्रयास करना चाहिए । परीक्षा के दौरानऔर ऐसे दोस्तों के साथ करना चाहिए जो दोस्त उन्हें एक सही दिशा प्रदान कर सके।
इसलिए मेरे प्यारे बच्चों आप सब बोर्ड परीक्षा को दिमाग पर बोझ ना डाल कर आज ही से आप सब सलेबस ले और समझे , स्टडी प्लान करें ,और टाइम टेबल बनाएं। और अनुशासित होकर नोट्स बनाएं और पर्याप्त रिवीजन करें। मॉडल पेपर तथा ओल्ड पेपर लेकर आप सब समय बध्य तरीके से माडल पेपर को हल करें, और पौष्टिक आहार लें। और नियमित व्यायाम और योग करें। और लगातार अध्ययन के बाद बीच-बीच में ब्रेक ले। परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग ना करें और परीक्षा का तनाव आप ना लें और अपने आप पर विश्वास बनाए रखें और सकारात्मक सोच रखें।आप का विश्वास ही आपको अच्छा परिणाम दिलाएगा।