Monday, April 15, 2024
बस्ती मण्डल

ग्राम प्रधानों का उत्पीड़न रोकने की किया मांग

बस्ती ।अखिल भारतीय प्रधान संगठन के नेतृत्व में ग्राम प्रधानों के प्रतिनिधि मण्डल ने संगठन के जिलाध्यक्ष अमित सिंह के नेतृत्व में शनिवार को जिलाधिकारी को 10 हजार मास्क भंेट किया और मुख्यमंत्री को सम्बोधित 6 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा।
संगठन जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी ने 6 सूत्रीय मांग पर एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई का आश्वासन दिया है और कहा है कि जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिव निलम्बित किये गये हैं या उनके विरूद्ध कार्रवाई किया गया है वहां दो दिन के भीतर नये ग्राम पंचायत सचिवों को तैनात किया जायेगा जिससे विकास कार्य प्रभावित न होने पाये।
मुख्यमंत्री को भेजे 6 सूत्रीय ज्ञापन में ग्राम पंचायतों की जांच शपथ पत्र के आधार पर किये जाने, जांच फर्जी पाये जाने पर शिकायतकर्ता के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने, पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण होने के साथ ही सम्पूर्ण भुगतान मनरेगा व राज्य व पंचम वित्त से किये जाने, ग्राम पंचायतांेे में जांच के नाम पर पंचायत सचिवों पर यदि कार्यवाही की जाती है तो नये पंचायत सचिव को तैनात किया जाय। पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय के निर्माण प्रक्रिया मंें ईट, व बालू, मोरंग, सीमेन्ट की कीमत बढ गई है निर्माण कार्यो के मूल्यों में संशोधन कर उसे वर्तमान दर से जोड़ा जाय। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि भानपुर, हर्रैया तहसीलों में उप जिलाधिकारियों द्वारा पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालयों के निर्माण कार्यों को रोकवाया जा रहा है। ऐसी स्थिति में यदि अधिकारियों ने निर्माण कार्यो में बाधा उत्पन्न किया तो ग्राम प्रधान सभी निर्माण कार्य बंद कर देने को बाध्य होंगे। कप्तानगंज विकास खण्ड में उप जिलाधिकारी हर्रैया को प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी का चार्ज दिया गया है। उनके द्वारा ग्राम प्रधानों का आये दिन उत्पीड़न किया जा रहा है, ऐसी स्थिति में उनके स्थान पर खण्ड विकास अधिकारी को तैनात किया जाय।
ज्ञापन सौंपने वालो में मुख्य रूप से ब्लॉक अध्यक्ष परमहंस शुक्ल, अनिल सिंह,अजीत सोनी,महेन्द्र प्रताप सिंह, श्रवण तिवारी,धर्मेंद्र चौहान, छोटेलाल चौधरी, कपिल देव चौधरी, जय प्रकाश पाण्डेय, बिंदू यादव,संजय चौधरी, श्रीराम पाण्डेय, श्यामचरण शुक्ल, तहसील अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव, प्रधान अरविंद राजभर,रामसागर,मोहन जायसवाल,विनोद पाण्डेय,संजय उपाध्याय,विनोद राजभर, राधेश्याम यादव सहित अनेक ग्राम प्रधान शामिल रहे।
Ajay Srivastav, Sandhya Dixit and 4 others