Tuesday, June 25, 2024
बस्ती मण्डल

कल से प्रारंभ होगा एबीवीपी का ऑनलाइन सदस्यता अभियान

बस्ती।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, बस्ती जिले द्वारा कल से प्रारंभ हो रहे ऑनलाइन सदस्यता अभियान की कार्यशाला द सीएमएस स्कूल में संपन्न हुआ। कोविड-19 के संकटकाल में परिस्थिति को देखते हुए तकनीकी का भरपूर प्रयोग विद्यार्थी परिषद द्वारा किया जा रहा है। लॉकडाउन के प्रथम चरण से ही परिषद की अधिकांश गतिविधियां ऑनलाइन माध्यमों से संचालित हो रही हैं। प्रत्येक प्रकार के बड़ी संख्या वाले कार्यक्रम व गतिविधियां सोशल डिस्टेंसिंग व सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करने के कारण भौतिक रूप से न संचालित करके तकनीकी का प्रयोग से ऑनलाइन आयोजित हो रही हैं। चूंकि विद्यार्थी परिषद शिक्षा क्षेत्र में कार्य करने वाला देश का अग्रणी संगठन है और विद्यार्थियों के बीच कार्य करता है किंतु इस समय किसी भी कॉलेज परिसर में विद्यार्थियों की उपस्थिति न होने के कारण सदस्यता अभियान ऑनलाइन चलाने का निर्णय केंद्रीय टीम द्वारा किया गया है। देशभर में यह अभियान एक साथ प्रारंभ हो रहा है। बस्ती जिले में भी कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन सदस्यता का प्रशिक्षण देने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया था, जिसमें मुख्य रुप से केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य भूपेंद्र सिंह राणा उपस्थित रहे।
उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शिक्षा क्षेत्र को कार्यक्षेत्र मानकर देश और समाज हित में कार्य करने वाला संगठन है। परिषद राष्ट्र प्रथम के भाव को विद्यार्थियों में भरने हेतु परिषद अपना विस्तार निरंतर करती है जिसका प्राथमिक व बृहद माध्यम सदस्यता अभियान हैं। उन्होंने आगे कहा कि ऑनलाइन सदस्यता हेतु समिति का गठन किया गया है, जिसमें जिले के कुल 13 नगर की समिति बनी है। प्रत्येक समिति को मुहल्ले व गांव स्तर तक की टोली बनाकर विद्यार्थियों की ऑनलाइन सदस्यता कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त परिषद कार्यालय को कॉल सेंटर भी बनाया जाएगा। ऑनलाइन सदस्यता ग्रहण करने हेतु परिषद के वेबसाइट www.abvp.org/join पर जाकर सदस्य बना जा सकता है।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला सदस्यता प्रमुख अभिनव सिंह ने कहा कि इस वर्ष सदस्यता का कुल लक्ष्य 35,000 है जिसमें ऑनलाइन माध्यम से सदस्यता करने का लक्ष्य 10,000 रखा गया है। विद्यालय व महाविद्यालय खुलने के उपरांत शेष 25,000 का लक्ष्य भौतिक रूप से सदस्यता कराकर पूरा किया जाएगा। प्रांत उपाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जे के शाही ने विद्यार्थी परिषद की भूमिका पर विषय रखा तथा कार्यकर्ताओं को इस अभियान में मनोयोग से लगने को आह्वान किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से द सीएमएस के निदेशक अनूप खरे, जिला सदस्यता सह प्रमुख प्रशांत सिंह, अर्षित जायसवाल, आकाश तिवारी, बृजभूषण उपाध्याय सहित 50 से अधिक संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।